February 1, 2010

पदम्श्री पुरस्कार सैफ को ??????

देवेश प्रताप

इंसान
जब भी अपने कार्यक्षेत्र में कोई अनोखा कार्य करता है या बहेतर अंजाम देता है , तो उसका प्रोत्सहन बढाने के लिए तथा उसके द्वारा किये गए कार्य को सम्मानित करने के लिए उसे पुरस्कृत किया जाता है। ऐसा मेरा सोचना है । हॉल ही में पदम्श्री पुरस्कार के लिए सैफ अली खान का नाम भी सूची में आया है । इस बात से जितना आश्चर्य और सभी लोगो को हुआ, उतना ही शायद सैफ को हुआ है । सैफ ने ख़ुद इस बात को स्वकृत किया '' मै अपने आपको पदम्श्री पुरस्कार की लिए अयोग्य महसूस कर रहा हूँ '(yahoo jagran) खैर ये तो इनका बड़प्पन है । एक अभिनेता की दृष्टी से देखे तो ....सच में सैफ आप इस पुरस्कार के हक़ दार नहीं .........यदि आपके कला के जीवन पर प्रकाश डाला जाए तो आपने जो भी बेहतरीन अभिनय किया वो सिर्फ 'ओमकारा ' फिल्म में किया है । बाकी फिल्मों में अभिनय करते हो या नही इस बात से तो आप भी असमंजस में रहते हो । अभिनेता को आम इंसान अपनी ज़िन्दगी से जोड़ कर देखता है ......के कैसा रहन सहन है , कैसे बोलता है कैसे चलता .......इत्यादी । आपके ऊपर दो काले हिरन मारने का आरोप तो शायद किसी से छुपा नहीं है । शायद परुस्कार कमेटी इस बात से अनिभिज्ञ हो .........लेकिन कुछ भी हो आप काबिले तारीफ के लायक हो .....अपना नाम पुरस्कार सूची में देखने के बाद ये स्वविकार तो किया की अयोग्य महसूस कर रहा हु .....आपके दिमाग में ये बात ज़रूर आई होगी ...''.एक तरफ सरकार जंगल बाचाओ , जंगली जानवरों के जीवन की रक्षा के लिए गुहार लगा रही है । दूसरी तरफ मै , जिस पर काले हिरन मारने का आरोप लगा है । उसे पदमश्री पुरस्कार के लिए न्यौता मिल रहा है '' ........ये अलग की बात है आप पर लगा आरोप अभी तय नहीं है । .........लेकिन आरोप तो है। ..........क्या ऐसे में सैफ को पुरस्कार मिलने का हक है ?...............अपनी राय जरूर प्रकट करें .......?

इस पोस्ट को पढने के बाद किसी की भावनावों को ठेस लगे तो हमें क्षमा कीजियेगा ........मैंने सिर्फ अपने विचारो को आपके सामने प्रकट किया है ..........यदि कोई सुझाव हो तो ज़रूर प्रकट करियेगा धन्यवाद ।

8 comments:

satyam said...

oye tu kitab likha kar ...........mastermind boy hai.........loui

एक गली जहाँ मुडती है said...

achha likha hai,
mudda samkalin hai,
padam purskar dete samay chintan karna aavshyk hai

संजय भास्कर said...

achha likha hai,

Ravi Rajbhar said...

i agree with you..

निर्मला कपिला said...

सही बात है शुभकामनायें

'अदा' said...

ye saare puraskaar kyun diye jaate hain...baat samajh mein nahi aati..
kisi ko bhi de do yahi shayad inka criteria hai..
aapki baat se sahmat..
ab to yahi lag raha hai..andha rewadiyaan baant raha hai..:):)

Kulwant Happy said...

दिओल खानदान में दो लोग हैं इसके हकदार, कपूर खानदान में हैं कई हकदार, खानों में और भी हैं खान इसके हकदार। जागरण में इसका ऐसा बयान है, जब कि दूसरों तो कहा है मैं योग्य हूँ। पुरस्कार बनदाम हो गया मेरे यार

somyaa said...

aapne kuch galat nahi likha.. ye saaf dikhti hui baat hai... TOI mein anupam kher ji ne bhi kaha tha ki - Avyogya logon ko Padmshri milne se Yogya logon ko jinhone itne saal mehnat ki hai Padmshri milne ki khushi bhi nahi ho rahi...!!!
Bahut badiya vyangya... :)

एक नज़र इधर भी

Related Posts with Thumbnails