June 21, 2010

बृहस्पति दर्शन(भारतवर्ष का एक मात्र सिध्य्पीठ मंदिर)

विकास पाण्डेय


कॉलेज के जीवन के अंतिम पड़ाव पर हम गए हैं,जहाँ हम सभी छात्रों को एक-एक डाकूमेंट्री फिल्म बनानी होती है। यह सभी के लिए अनिवार्य होता है। डाकूमेंट्री फिल्म बनाने का मुख्य उद्देश्य किसी निश्चित विषय के बारे में लोगों को इन्फोर्म करना एवं एजुकेट करना होता है। यहाँ मुझे बताते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है कि अभी दो दिन पहले मेरे एक सहपाठी उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में स्थित बृहस्पति देव जी पर डाकूमेंट्री बनाने के लिए हमे मेरठ ले गए। जहाँ हमें पता चला की यह बृहस्पति देव जी का मंदिर भारतवर्ष में एक मात्र सिध्य्पीथ मंदिर है।यहाँ हर बृहस्पतिवार को सैकड़ो श्रद्धालू मनोकामना दीप जलाकर अपना मनोरथ पूरा करते हैं।

हम लोगों ने भी एक पंथ दो काज किये और शूटिंग के साथ साथ मनोकामना कलावा भी बंधवाये. इस विषय पर पोस्ट लिखने का सिर्फ एक कारण है,आप को इस जानकारी से अवगत कराना ,हो सकता है आपको पता हो लेकिन मुझे लगता है की अगर ६०% लोगों को भी यदि नहीं पता होगा तो मेरे मित्र की और हमारी डाकूमेंट्री फिल्म बनाने का मकसद पूरा हो जायेगा खैर आपके लिए मैंने अपने स्टिल कैमरे से बृहस्पति देव जी के कुछ मनमोहक दृश्य कैद कर लाया हूँ।मुझे विश्वास है की बृहस्पति देव जी के दर्शन से आपके जीवन में सुख,शांति, एवं समृधी आएगी।


अब मै आपसे एक आग्रह करता हूँ कि यदि आपके आस पड़ोस कोई ऐसी चीज़ हो ,को घटना घटी हो, और आपको लगता है कि इस विषय में और भी लोगों को जागरूक करना चाहिए,तो आप कृपया मुझे बताइए,क्यों कि फिल्म्स मानव अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम है। सभी विषयों पर बनाना सम्भव होगा लेकिन जिस टॉपिक पर मेरे सभी संसाधन ठीक ठाक होंगे उस पर मै ज़रूर डाकूमेंट्री बनाऊंगा ,बस आपकी मदत कि ज़रूरत है

8 comments:

Udan Tashtari said...

चलिए, इस बहाने दर्शन हुए.

PRANKUR said...

vikas bhai bht acha likha apne maza agaya......kafi yadgaar pal the vikas ji

सम्वेदना के स्वर said...

अच्छी जानकारी देती आपकी पोस्ट... आँखें एक बार ठीक से खोलकर देखता हूँ...कुछ टॉपिक्स दिखे तो अवश्या बताउँगा... आपकी सफलता की शुभकामनाएं...

चला बिहारी ब्लॉगर बनने said...

देबताओं के गुरु… ज्ञान के देबता बृहस्पति जी महराज का दर्सन करवाकर बहुत पुन्न का कम किए हैं आप... धन्यबाद आपको!!

रचना दीक्षित said...

वाह !अच्छी जानकारी देती पोस्ट

ekal !!! ek awaaz said...

hi .....
kya chal raha hai khub gum rahe hai .
samman sirf ladakiyo se hi kyo juda huaa hai ek aachcha topic hai

संजय भास्‍कर said...

आपकी सफलता की शुभकामनाएं...

Unknown said...

friend, this is not the only siddhiya temple of Brihaspatinath in India,
at the border of Wardha and Nagpur in Maharashtra, in a small village of mere 22-30 houses called Chowki in hingna town of Nagpur there is another temple of brihaspatinath
if you want to give a visit there you can give any time. It is approx. 20 kms from Nagpur

एक नज़र इधर भी

Related Posts with Thumbnails